spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

हो सकता है आने वाले दिनों में दिल्लीवालों को 15 दिन ही अपनी कार चलाने को मिले

दिल्ली : हो सकता है आने वाले दिनों में दिल्लीवालों को 15 दिन ही अपनी कार चलाने को मिले! देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए केजरीवाल सरकार एक बड़ा प्रस्ताव लेकर आई है। दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि 1 जनवरी 2016 से ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि एक दिन ऑड नंबर और दूसरे दिन इवेन नंबर की गाड़ियां चलेंगी। एक जनवरी से नई व्यवस्था लागू होगी, अगर आपकी गाड़ी के नंबर का आखिरी अंक 2, 4, 6, 8, या 0 हो तो वो इवन नंबर की गाड़ी होगी, और अगर आपकी गाड़ी के नंबर का आखिरी अंक 1, 3, 5, 7 या 9 है तो वो ऑड नंबर हुआ।
इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने थर्मल पावर प्लांट को बंद करने का फैसला लिया है। राजधानी में कोयले से चलने वाले बिजली प्लांटों को महीने के बीच में ही बंद करने का फैसला किया गया है। इसके जरिये राजधानी में धुंआ देने वाले मशीनों का इस्तेमाल घटाने की योजना पर सरकार काम करेगी।
दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी ने कहा कि दिल्ली सरकार की यहां ज्यादा से ज्यादा बसें चलाने की योजना है। दिल्ली में ट्रैफिक रोकने वाली पार्किंग हटाने का भी प्रस्ताव है। रात 9 बजे की बजाय रात 11 बजे दिल्ली में ट्रकों की एंट्री का प्रस्ताव, इसके अलावा बाहर से आने वाले ट्रकों की जांच भी होगी। इसके अलावा सड़कों की वैक्यूम क्लिनिंग होगी। दिल्ली की सड़कों से धूल हटाने का काम 3-4 हफ्तों में होगा।
गौरतलब है कि दिल्ली हाईकोर्ट ने गुरुवार को प्रदूषण को लेकर कड़ा फैसला किया था। हाई कोर्ट ने टिप्पणी की थी कि राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण का वर्तमान स्तर चिंताजनक स्थिति तक पहुंच गया है और यह गैस चैंबर में रहने जैसा है। अदालत ने केंद्र और दिल्ली सरकार को प्रदूषण के बढ़ते स्तर से निपटने के लिए विस्तृत कार्य योजनाएं पेश करने का निर्देश दिया था।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles