spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

सरकारी मेडिकल कालेज के ट्रेनी डाक्टर ग्रामीण डिस्पेंसरियों में देंगे सेवाएं: डिप्टी कमिश्रर

पटियाला : जिले में चिक्तिसा क्षेत्र में कुछ विशेषज्ञ सेवाओं की कमी से निपटने जिला प्रशासन ने सरकारी मेडिकल कालेज राजेंदरा अस्पताल के ट्रेनी डाक्टरों को कम्यूनिटी सर्विसेज के तहत ग्रामीण डिस्पेंसरियों में अस्थाई रूप से तैनात करने का निर्णय लिया है। डिप्टी कमिश्रर श्री रामवीर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई जिला सेहत सोसायटी की बैठक में रेडियोलाजिस्ट, गायनोकालोजिस्ट सहित कुछ अन्य विशेषज्ञों की कमी का सवाल उठने पर अस्थाई प्रबंध के रूप में उक्त निर्णय लिया गया है।
इस संबंघ में डिप्टी कमिश्रर श्री रामवीर ने सिविल सर्जन डा. राजीव भल्ला को निर्देश दिए हैं कि वे सरकारी मेडिकल कालेज के प्रिंसिपल से जल्द बैठक कर रोटेशन के आधार पर उन सेहत केंद्रों में ट्रेनी डाक्टरों की नियुक्त करें जहां या तो पद रिक्त हैं या फिर विशेष सेवाओं की अधिक जरूरत है। बैठक में बताया गया कि राज्य भर में सरकारी सेहत केंद्रों में रोडियोलाजिस्टों की कुल संख्या मात्र नौ रह गई है। ऐसे में महिला डाक्टरों की तैनाती को कालेज से किए जाने के अलावा रेडियोलाजिस्ट के लिए आउट सोर्सिंग करने के आदेश भी दिए गए हैं जिन्हें जिले के बड़े सरकारी अस्पतालों में क्रमवार तैनात किया जा सके।
वहीं जिले में सेहत सेवाओं व आने वाले दिनों में होने वाली मौसमी बीमारियों को फैलने से रोकने केब किए जाने वाले उपायों में डेंगू प्रति लोगों को जागरुक करने पोस्टर जारी किया गया है। इसमें डेंगू बुखार के लक्षण व इससे बचाव के तरीके सुझाए गए हैं। साथ ही डिप्टी कमिश्रर श्री रामवीर सिंह ने कहा है कि डेंगू से बचाव को हर शुक्रवार को सेहत विभाग ड्राई डे मनाए। यानी कि जिन घरों, दुकानों, संस्थानों आदि में किसी ना किसी रूप में साफ पानी पिछले कुछ दिनों से लगातार रुका हुआ है उसे खाली करवाया जाए। चाहे वो कूलरों में है या किसी तरह के पुराने टायरों गमलों आदि में पड़ा है उसे खाली करवाया जाए। ताकि इनमें डेंगू का मच्छर ना पनप सके। इसके लिए नगर निगम को भी कहा गया है कि वो अपने सेहत विंग के कर्मियों के माध्यम से ऐसे लापरवाह लोगों के चालन काटे ओर जुर्माना करे।
दूसरी ओर सेहत विभाग की ओर से आयोजित की जाने वाली गतिविधियों पर मासिक रिपोर्ट की जानकारी देने के साथ ही सिविल सर्जन डा. राजीव भल्ला ने बताया कि 31 मई को समाना शहर में तंबाकू मुक्त दिवस मनाया जाएगा। इसके संबंध में भी आज एक पोस्टर जारी किया गया है।
बैठक में प्रमुख रूप से उपस्थित रहने वालों में अतिरक्त डिप्टी कमिश्नर जरनल श्री मोहिंदर पाल, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्रर विकास श्री परमिंदर पाल सिंह संधू, सहायक कमिश्रर डा. सिमरप्रीत कौर, एसडीएम व विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles