spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

बुनियादी ढांचे का विकास और लोगों की सामाजिक आर्थिक तरक्की प्रदेश सरकार का एकसूत्री कार्यक्रम: सुखबीर सिंह बादल

श्री मुक्तसर साहब, : पंजाब के उप मुख्यमंत्री श्री सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि है राज्य सरकार के लिए राज्य के बुनियादी ढांचे का विकास और यहां के लोगों की सामाजिक आर्थिक तरक्की ही एकसूत्री कार्यक्रम है और आने वाले कुछ ही महीनों में सरकार अपने इस संकल्प को साकार करने जा रही है।
वे आज यहां जिले के गांव सक्कांं वाली की पंचायत की ओर से राज्य सरकार के सहयोग से मॉडल गांव के रूप में विकसित किए इस गांव के गंदे पानी के तालाब को सुंदर झील में तबदील करने के विलक्षण प्रोजेक्ट को विशेष रूप से देखने पहुंचे थे। इस अवसर पर पत्रकारों के सवालों के जवाब में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले कुछ ही महीनों में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सडक़ें, पीने वाले पानी, स्ट्रीट लाईट, सिवरेज जैसी बुनियादी सुविधाएं देने विधान सभा क्षेत्र के आधार पर बड़े स्तर पर फंड जारी किये जा रहे हैं। इसी तरह राज्य के नौजवानों को रोजगार उपलब्ध करवाने आने वाले महीनों में ही एक लाख सरकारी नौकरियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा रही है।
एक अन्य सवाल के जवाब में उप मुख्यमंत्री श्री सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब सरकार की तरफ से करवाए गए ‘प्रगतिशील पंजाब निवेश सम्मेलन 2015’ को पूरी तरह से सफल बताते हुए कहा कि पंजाब में निवेशकों ने बड़ी रुचि दिखाई है और इसके साथ ही जहां राज्य के बुनियादी ढांचे का विकास होगा वहीं इन व्यापारिक गतिविधियों से राज्य के 2.5 लाख नौजवानों के लिए रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि कृषि आधारित राज्य पंजाब की स्थिति के मद्देनजर ही राज्य सरकार ने फूड प्रोसेसिंग इकाईयों के लिए टेक्स छूटों की घोषणा की है। इस तरह फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में होने वाले निवेश का अप्रत्यक्ष रूप से राज्य के किसानों को भी बड़ा लाभ होगा।
पंजाब सरकार की ओर से गैरपरंपरागत ऊर्जा स्रोतों से बिजली पैदा करने की नीति पर बात करते हुए उप मुख्य मंत्री श्री सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से फसलों के अवशेष से बिजली बनाने को उत्साहित किया जा रहा है और बायोमास और आधारित नये प्लांट लगाए जा रहे हैं। इसी तरह पराली के बेहतर प्रबंधन के लिए धान की पराली के बंडल बनाने बेलर पर सब्सिडी भी दी जा रही है। ऐसा करने से राज्य अगले दो तीन सालों में पराली की आग से मुक्त हो जायेगा।
गांव सक्कां वाली की पंचायत की ओर से गांव के छप्पड़ को झील में बदलने और ओर विकास कार्यों की प्रशंसा करते हुए उप मुख्य मंत्री ने घोषणा की है कि जो पंचायतों ऐसे विलक्षण विकास कार्य करेंगी उन्हें विशेष अनुदान दिए जाएंगे। गांव को 2.5 करोड़ रूपये का अनुदान विकास कार्यों के लिए देने की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य के विधायकों को भी इस गांव का दौरा करवाया जायेगा जबकि जिले के सरपंचों को भी विधानसभा क्षेत्र के आधार पर इस गांव का दौरा करवाया जायेगा जिससे इस गांव के विकास मॉडल को अन्य गांवों भी लागू किया जा सके । उन्होंने गांव के लोगों को भी विकास कामों में भागीदारी का न्योता देते हुए कहा कि ग्रामीणों के सहयोग ही विकास की गति को और तेज किया जा सकता है। उप मुख्यमंत्री ने गांव की झील में दो नावों का भी उद्घाटन किया। उन्होंने गांव वासियों के साथ झील में बने पुराने कुएं के पास बनी झोंपड़ी में बैठ कर गाँव के विकास संबंधी चर्चा भी की है।
इस अवसर पर गांव वासियों के एकत्र समूह को संबोधन में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से राज्य के दक्षिणी पश्चिमी जिलों में से सेम के खात्मे के प्रोजेक्ट को सफलता से आगे बढ़ाया जा रहा है। वहीं राज्य को बिजली सरपल्स राज्य बनाने के अलावा अब सडक़ नैटवर्क को भी चार और छह मार्गी किया जा रहा है। इसी तरह शहरों के विकास को भी विशेष प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और आप पार्टी को पंजाब के किसानों, मजदूरों के मामलों का कोई फिक्र नहीं है और पंजाब के बुद्धिमान लोग अब इन पार्टियों की वास्तविकता से भलीभांत परिचित हो चुके हैं। इससे पहले यहां पहुंचने पर हल्का प्रभार श्री कंवरजीत सिंह रोजी बरकन्दी ने उप मुख्यमंत्री को सुस्वागतम कहा और गांव के युवा नेता श्री चरणजीत सिंह संधू ने गांव की विकास गाथा से उप मुख्यमंत्री को अवगत करवाया।
इस अवसर पर प्रमुख रूप से उपस्थित रहने वालों में डिप्टी कमिश्नर श्री जसकिरण सिंह, एस.एस.पी. श्री कुलदीप सिंह चहल, ए.डी.सी. श्री रामबीर, उप मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री मुनीश कुमार, डी.एम.ओ. श्री कुलबीर सिंह मत्ता, श्री सुखदर्शन सिंह मराड़, श्री अतवार सिंह वणवाला सर्किल प्रधान लंबी, चेयरमैन श्री तजिन्दर सिंह मिड्डू खेड़ा, चेयरमैन श्री कुलविन्दर सिंह भाई का के रा, श्री वरदेव सिंह मान, श्री जगमोहन सिंह फत्तणवाला, नगर कौंसिल श्री मुक्तसर साहब के प्रधान श्री हरपाल सिंह बेदी, श्री नवतेज सिंघ काउणी, श्री बिन्दर गोणेआना, श्री आकाश दीप सिंह मिडूखेड़ा, शामिल हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles