spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

नेहरू युवा केन्द्र द्वारा पुनर्जागरण यात्रा से जिला के 100 गांवों मेंं दी जायेगी योजनाओंं की जानकारी।

अम्बाला, : नेहरू युवा केन्द्र द्वारा जिला के 100 गांवो में केन्द्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए आज से पुनर्जागरण यात्रा आरम्भ की गई है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय के आदर्शों को समर्पित आरम्भ की गई इस यात्रा को जीएमएन कालेज अम्बाला छावनी से नेहरू युवा केन्द्र के जोनल निदेशक जसविन्द्र सिंह कुन्नर ने इस यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना किया।
श्री कुन्नर ने इस अवसर पर बताया कि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा लोगों के कल्याण के लिए कईं कल्याणकारी योजनाएं चलाई हुई हैं लेकिन देश के नागरिकों को इनकी जानकारी न होने के कारण योजनाओं का उद्देश्य पूरा नहीं हो पाता। उन्होने कहा कि केन्द्रीय खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्रालय द्वारा देशभर में इस तरह की पुनर्जागरण यात्राएं आरम्भ की गई है और हरियाणा में 29 जुलाई से 5 अगस्त तक प्रत्येक जिले के 100 गांवों में इस तरह की यात्राएं निकाली जायेंगी। उन्होने बताया कि प्रत्येक प्रचार यात्रा वाहन के साथ 15 से 20 युवाओं का दल चलेगा और लोगों को योजनाओं की जानकारी देगा।
नेहरू युवा केन्द्र के जिला समन्वयक अशोक शर्मा ने बताया कि इस यात्रा के दौरान जिला के सभी 6 विकास खण्डों का 100 गांवों से यह यात्रा गुजरेगी। लगभग 35 दिन चलने वाली इस यात्रा में प्रत्येक गांव में जागरूकता और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओ की जानकारी दी जायेगी और योजनाओं पर आधारित प्रचार सामग्री भी वितरित की जायेगी। इसके लिए जिला की तीन अलग-अलग दिशाओं के लिए जागरूकता वाहन तैयार किये गये हैं। योजनाओं की जानकारी से आधारित फलैक्स और प्रचार सामग्री से युक्त इन वाहनों में एक-एक सांस्कृतिक पार्टी भी तैनात की गई है। इसके अलावा सम्बन्धित गांव के युवक और युवति विकास मंडल के पदाधिकारी और सदस्य युवा भी इस यात्रा में शामिल रहेंगे। उन्होने बताया कि पूरे देश में अलग-अलग चरणों में आयोजित पुनर्जागरण यात्रा का समापन 25 सितम्बर को मथुरा में होगा।
यात्रा की रवानगी से पूर्व आयोजित किया गया जागरूकता कार्यक्रम।
इस पुनर्जागरण यात्रा में शामिल युवाओं को केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी देने के लिए जीएमएन कालेज में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में कालेज के प्राध्यापक सज्जन सिंह के अतिरिक्त स्वास्थ्य, शिक्षा, विकास एवं पंचायत, अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, पशु पालन और अन्य सम्बन्धित विभागो के अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित कल्याणकारी और स्वरोजगार योजनाओं की जानकारी दी। इस मौके पर राष्टï्रीय युवा पुरस्कार विजेता तरूण कौशल और रेखा ने भी युवाओं को अपने अनुभव बताये। इस अवसर पर भाजपा नेता राम बाबू यादव, सोहन लाल, विजय कुमार, शशी बाला सहित अन्य प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles