spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

जयपुर मेट्रो का शुभारंभ आज़

नई दिल्ली विश्व पर्यटन मानचित्रा पर अपनी सुनहरी पताका फहराने वाली ऐतिहासिक गुलाबी नगर जयपुर आज़ मेट्रो रेल के शुभारंभ के साथ ही देश की प्रमुख स्मार्ट सिटीज की श्रेणी में शामिल होने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ायेगी। साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रा दिल्ली, गुडगांव, नोएडा, मुम्बई, कोलकत्ता, बैंगलुरू आदि महानगररों के मेट्रो रेल नेटवर्क क्लब में भी शामिल हो जायेगी।

मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे आज़ तीन जून केा ग्यारह बजे जयपुर मेट्रो रेल परियोजना मानसरोवर मेट्रो रेलवे स्टेशन पर का विधिवत शुभारंभ करेगी। राज्य के नगरीय विकास मंत्राी श्री राजपाल सिंह शेखावत उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेगें। उद्घाटन के पश्चात् अपरान्ह दो बजे से इसके सभी नौ मेट्रो स्टेशनों से मेट्रो रेल की नियमित सेवाये भी शुरू हो जायेगी।

राजस्थान की राजधानी जयपुर में मेट्रो रेल परियोजना अपने प्रथम चरण के फेज-1 में जयपुर मेट्रो रेल देश की सबसे बड़ी आवासीय कॉलोनी मानी जाने वाली जयपुर के मानसरोवर को शहर कोट मंे स्थित ऐतिहासिक चांदपोल से जोड़ेगी। जयपुर मेट्रो परियोजना के फेज-1 (ए) के अन्तर्गत 9.63 कि.मी. लम्बी रेल लाईन पर यह मेट्रो रेल दौड़ेगी। मानसरोवर से चांदपोल तक बिछाई गई इस रेल लाईन का 9.13 कि.मी. हिस्सा भूतल से ऊपर और 0.50 कि.मी. भूमिगत है। इस रूट पर कुल नौ मेट्रो स्टेशनों में मात्रा एक स्टेशन भूमिगत है। शेष सभी भूतल से ऊपर है।

जयपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री निहालचंद गोयल के अनुसार दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के तकनीकी सहयोग से निर्मित जयपुर मेट्रो के प्रथम चरण के फेज-1 (ए) पर करीब 2023 करोड़ रू. की लागत आई है और लगभग सवा चार साल में पूरी हुई यह परियोजना देश में सबसे तेजी से पूर्ण होने वाली मेट्रो परियोजनाओं में से एक है।

उन्होने बताया कि मुख्यमंत्राी श्रीमती राजे द्वारा हरी झंडी दिखाने के साथ ही पिंकसिटी जयपुर में मेट्रो की पिंक लाईन पर मेट्रो रेल संचालन का एक नया इतिहास बनेगा।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles