spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

किसानों को मायूस होने की जरूरत नहीं-मुख्यमंत्री श्री चैहान

छतरपुर(Abdul Rashid Khan)मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चैहान ने कहा है कि सूखे के कारण फसलों में हुये नुकसान से किसानों को मायूस होने की जरूरत नहीं है। संकट की घड़ी में प्रदेष सरकार किसानों के साथ है। प्रदेष में किसानों को सूखा राहत राषि का वितरण किया जा रहा है। छतरपुर जिले को 216 करोड़ रूपये की सूखा राहत राषि प्रदान की गई है। यह राषि षीघ्र ही किसानों के
बैंक खातों में भेज दी जायेगी। उन्होंने जिला प्रषासन के अधिकारियों को निर्देषित करते हुये कहा कि सूखा राहत राषि 15 दिन के अंदर किसानों के खातों में पहुंचा दी जाये। मुख्यमंत्री श्री चैहान आज लवकुषनगर तहसील के अंतर्गत सिजई धाम आश्रम में जनता को संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि सूखा से प्रभावित किसानों को 1 रूपये किलो गेंहूं, चावल एवं नमक प्रदान किया जायेगा। उनसे ऋण की वसूली नहीं होगी एवं ऋण का 1 साल का ब्याज सरकार द्वारा चुकाया जायेगा। प्रभावित किसानों की बेटियों की षादी में भी सहयोग प्रदान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सूखा से प्रभावित किसानों के लिये सरकार द्वारा कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी।
मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि लोग बेटियों को अपने बेटों से कम नहीं समझें। बेटियों को आगे बढ़ाने के लिये सरकार अनेक प्रयास कर रही है। लोगों को अब बेटियों के विवाह की चिंता नहीं होनी चाहिये। क्योंकि षासन ने लाडड़ी लक्ष्मी योजना लागू की है। उन्होंने कहा कि बेटियों की षिक्षा के लिये निःषुल्क पुस्तकें, साईकिल, गणवेष एवं गांव की बेटी योजना जैसी कई सुविधायें प्रदान की जा रहीं हैं।
मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि राज्य षासन द्वारा महिलाओं को पुलिस एवं वन विभाग में 33 प्रतिषत आरक्षण प्रदान किया
जायेगा। इसी तरह षिक्षा विभाग में महिलाओं को 50 प्रतिषत आरक्षण प्रदान किया जायेगा। इसलिये लोग अपनी बेटियों को आगे बढ़ाने में कोई कोर कसर न छोड़े। उन्होंन कहा कि लोग खेती के अलावा दूसरे काम धंधों पर भी ध्यान दें। प्रदेष में लघु एवं कुटीर उद्योग स्थापित करने के लिये सरकार द्वारा युवाओं को ़ऋण प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने जनता के आवेदन प्राप्त कर उनका निराकरण कराने का भी भरोसा दिया।
मुख्यमंत्री श्री चैहान ने घोषणा करते हुये कहा कि चंदला में आईटीआई काॅलेज खोला जायेगा। उन्होंने ग्राम मुडेरी में षासकीय माध्यमिक विद्यालय का हाई स्कूल में उन्नयन कराने की घोषणा की। उन्होंने ग्राम सिजई में एक और गौषाला खोलने एवं पषु चिकित्सालय स्थापित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि आगामी 5 दिसम्बर को भोपाल में अध्यापकों की समस्याओं के निराकरण के लिये महा पंचायत का आयोजन किया जायेगा।
इसके पहले मुख्यमंत्री श्री चैहान ने सपत्नीक एवं पुत्र के साथ सिजई धाम आश्रम पहुंचकर परमानन्द महाराज जी द्वारा नवनिर्मित मंदिर में भगवान षिवजी के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में षामिल हुये। उन्होंने साध्वी ऋताम्भरा द्वारा बनवाये गये समविद गुरूकुलम विद्यालय का लोकार्पण किया एवं आयोजित कार्यक्रम में षामिल होकर सपत्नीक एवं पुत्र के साथ परमानन्द महाराज जी का आर्षीवाद प्राप्त किया। कार्यक्रम में विधायक श्री आर डी प्रजापति, श्रीमती ललिता यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री राजेष प्रजापति, पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण कुसमरिया, भाजपा के जिला अध्यक्ष डाॅ. घासीराम पटेल, कमिष्नर श्री आरके माथुर, कलेक्टर डाॅ. मसूद अख्तर, पुलिस अधीक्षक श्री ललित षाक्यवार, सीईओ जिला पंचायत डाॅ. सतेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं आमजन उपस्थित थे।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles