spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम बच्चों ने नई अनाज मंडी अम्बाला शहर में पूर्वाभ्यास किया

उपायुक्त मनदीप सिंह बराड़ ने बताया कि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वार हीरोज मैमोरियल स्टेडियम अम्बाला छावनी में वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ध्वजारोहण करेंगे और परेड की सलामी लेंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम को गौरवमयी तरीके से मनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा युद्घ स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं और विभिन्न स्कूलों के लगभग 2 हजार बच्चे पीटी शो, डम्बल, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के पूर्वाभ्यास में जुटे हैं।
आज मौसम ठीक न होने के कारण बच्चों ने नई अनाज मंडी अम्बाला शहर के शैड में पूर्वाभ्यास किया। उन्होंने कहा कि मौसम ठीक होने पर पूर्वाभ्यास और मुख्य कार्यक्रम वार हीरोज मैमोरियल स्टेडियम अम्बाला छावनी में आयोजित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अधिक वर्षा होने की स्थिति में इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए अम्बाला शहर अनाज मंडी को विकल्प के रूप में रखा गया है।
आज पीटी शो के साथ-साथ विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी जमकर अभ्यास किया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में एसडी सीनियर सैकेंडरी स्कूल की छात्राओं द्वारा लडकी का जन्म होने पर कुआ पूजन के अवसर पर प्रस्तुत किये जाने वाले हरियाणवी नृत्य का अभ्यास किया गया। इस नृत्य में विद्यालय की लगभग 60 छात्राएं हरियाणवी संस्कृति की झलक प्रस्तुत करेंगी। इसी प्रकार पंजाब की संस्कृति पर आधारित नृत्य जिंदुआ की प्रस्तुति के लिए फरूखा खालसा सीनियर सैकेंडरी स्कूल के 50 छात्र और छात्राओं ने इस नृत्य का अभ्यास किया। सैंट जोसफ पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने 1857 की क्रांति के दौरान देश की आजादी में महारानी लक्ष्मी बाई के योगदान पर आधारित नृत्य नाटिका का अभ्यास किया जबकि सिसिल कॉन्वैंट स्कूल के बच्चों ने देशभक्ति पर आधारित नृत्य का अभ्यास किया। इसके अतिरिक्त एसडी विद्या मंदिर अम्बाला छावनी के विद्यार्थियों ने आसाम, गुजरात, महाराष्टï्र और हरियाणा सहित देश की सांस्कृतिक एकता पर आधारित नृत्य का अभ्यास किया गया। कार्यक्रम में राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय प्रेमनगर के विद्यार्थियों द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सहयोग से कन्या भू्रण हत्या और बच्चों के सर्वांगीण विकास पर अधारित नृत्य नाटिका का अभ्यास किया गया जबकि डीएवी पब्लिक स्कूल रिवर साईड के विद्यार्थी भी देशभक्ति पर आधारित एक्शन नृत्य के अभ्यास में जुटे रहे।
जिला स्तरीय समारोह में इन कार्यक्रमों के अलावा शानदार मार्चपास्ट का आयोजन भी किया जायेगा। इस मार्चपास्ट में जिला पुलिस, जिला महिला पुलिस, हरियाणा सशस्त्र पुलिस, राजकीय रेलवे पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी लडके और लडकियां, स्काउटस, गल्र्ज गाईड, प्रजातंत्र के प्रहरी नामक टुकडियां शामिल होंगी और बेहतर कदम ताल व अनुशासन का अनूठा प्रदर्शन करेंगी। उपायुक्त ने बताया कि इस राष्टï्रीय पर्व के अवसर पर जिला के स्वतंत्रता सेनानियों, युद्घ वीरांगनाओं, शहीद सैनिकों के परिजनों और विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों, समाजसेवियों, विद्यार्थियों और खिलाडियों को भी सम्मानित किया जायेगा।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles