spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

सोनीपत व जींद में विकास के नए रास्ते खोलेगी रेलवे लाइन: रमेश कौशिक

चंडीगढ़ :750 करोड़ रुपए की लागत से तैयार 81 किमी लंबी सोनीपत-गोहाना-जींद रेलवे लाइन जनता को समर्पित, पहली पैसेंजर ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
-चंडीगढ़ में रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभू व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोनीपत से जींद चलने वाली इस नई रेलगाड़ी को विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाई।
-सोनीपत रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 4-5 व पैदल पार पथ का भी किया उद्घाटन, ए-श्रेणी का बनाया जाएगा सोनीपत रेलवे स्टेशन
-भाजपा नेताओं व अधिकारियों के साथ किया नई रेलगाड़ी में सफर, रास्ते के स्टेशनों पर किया जनता ने ट्रेन का स्वागत
सोनीपत, 26 जून। सांसद रमेश कौशिक ने रविवार को सोनीपत रेलवे स्टेशन से सोनीपत-गोहाना-जींद रेलवे लाइन का शुभारंभ करते हुए रेलमार्ग के लिए पहली पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही सोनीपत रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर 4-5 एवं फुट ओवरब्रिज भी जनता को समर्पित किया। रेलवे लाइन व ट्रेन जनता को समर्पित करने के उपरांत इस नई पैसेंजर गाड़ी में सवार होकर सांसद रमेश कौशिक, उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग, डीआईजी एचएस दून, हरियाणा पिछड़ा वर्ग विकास निगम के चेयरमैन रामचंद्र जांगड़ा, भाजपा जिलाध्यक्ष डा. धर्मवीर नांदल के साथ गोहाना के लिए रवाना हुए। इस दौरान बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों ने हाथ उठाकर इस नई सौगात का स्वागत किया।
चंडीगढ़ में रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभू व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोनीपत से जींद चलने वाली इस नई रेलगाड़ी को विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि आज सोनीपत के लिए सौभाग्य की बात है कि 750 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुई यह सोनीपत-गोहाना-जींद के बीच 81 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन शुरू की जा रही है। उन्होंने कहा कि सोनीपत और जींद एक ही लोकसभा क्षेत्र में आते हैं और आज इस रेलवे लाइन के जरिए दोनों जिला मुख्यालय विकास की दौड़े में तेजी से दौडऩे के लिए आगे बढऩे को तैयार हैं।
श्री कौशिक ने कहा कि इस रेलवे लाइन पर 13 रेलवे स्टेशन बनाए गए हैं। इनमें दो क्रासिंग रेलवे स्टेशन मोहाना व भंभेवा को बनाया गया है और यह ट्रेन सोनीपत से चलकर बडवासनी, मोहाना, लाठ, रभड़ा, गोहाना, खंदराई, बुटाना, ईशपुर खेड़ी, भंभेवा, ललित खेड़ा, पांडु पिंडारा होते हुए जींद पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि फिलहाल इस ट्रेक पर एक पैसेंजर ट्रेन शुरू की गई है और भविष्य में इसके फेरे बढ़ाने के साथ-साथ कुछ नई ट्रेनें व बोगियों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि भाजपा की केंद्र व प्रदेश में सरकार बनने के बाद हरियाणा में रेलवे के कार्यों में गति पकड़ी है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2016-17 में हरियाणा में 219 करोड़ रुपए रेलवे के विकास के लिए खर्च किए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेस में 100 नए रेलवे ओवरब्रिज पूरे किए जा रहे हैं। 82 फाटकों को बंद किया जा रहा है और वहां रेलवे अंडरब्रिज से क्रासिंग दी जा रही है। उनहेंने कहा कि प्रदेश में विद्युतीकरण के लिए एक हजार करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण पर 1400 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इसके अलावा रेलवे के अन्य कार्यों पर भी तीन हजार करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यूपीए के शासनकाल में हरियाणा के लिए रेलवे के बजट को 314 करोड़ रुपए से बढ़ाकर वर्तमान सरकार ने 919 करोड़ रुपए कर दिया है।
सांसद ने कहा कि रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों को पूरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रेलवे को लगातार अपग्रेड किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब भारत में भी रेलों की स्पीड़ 250 से 300 किलोमीटर प्रतिघंटा करने के लिए कार्य किया जा रहा है। दिल्ली-चंडीगढ़ रेलवे लाइन को सेमि हाईस्पीड ट्रैक के तौर पर तैयार किया जा रहा है और यहां पर 150 से 200 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। सोनीपत का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सोनीपत रेलवे स्टेशन को श्रेणी-1 का स्टेशन बनाने के लिए पांच करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है और पांच करोड़ रुपए भविष्य में खर्च किए जाएंगे। अगले तीन से चार माह में शहर के चार आरओबी का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। गोहाना में एक आरओबी का निर्माण पूरा हो चुका है और दूसरा मंजूर कर लिया गया है। जींद में एक आरओबी का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और जल्द ही दो आरओबी और बनाए जाएंगे।
यह रेलवे लाइन जींद व सोनीपत व महत्वपूर्ण उपमंडल गोहाना को जोड़ेगी।यह राज्य राजमार्ग नंबर 10 व 11 पर बसों व जीपों में सवारी करने वाले हजारों यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण परिवहन सुविधा होगी। यह रेलवे लाइन बनने से जींद से दिल्ली की दूरी भी कम होगी और किराया भी रोडवेज बसों से लगभग आधा होगा। सोनीपत से जींद का किराया 25 रुपए रखा गया है। नई पैसेंजर ट्रेन में सवार होकर गोहाना पहुंचे सांसद रमेश कौशिक का भव्य स्वागत

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles