spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

सीएम ने लांच किया उत्तराखण्ड पुलिस मोबाइल एप्प

देहरादून (शाकेब रिज़वी ) मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पुलिस लाईन में ‘‘उाराखण्ड पुलिस मोबाइल एप्प’’ का उद्घाटन किया। उाराखण्ड पुलिस का यह अत्याधिक आधुनिक एप्प है जो कि अभी तक के सभी राज्यों से एडवांस एप्प है। इस एप्प की मदद से कहीं भी किसी भी समय, कैसी भी परिस्थतियों में पुलिस की सुविधा प्राप्त की जा सकती है अथवा पुलिस को मदद की जा सकती है। साथ ही अब शिकायत दर्ज करवाने तथा सत्यापन के लिए थाने जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। घर बैठे
एप्प की मदद से यह सभी काम संभव है। शनिवार को पुलिस लाइन में आयोजित कार्याक्रम के दौरान सीएम हरीश रावत ने एप्प तैयार करने वाले पुलिसकर्मियों को बधाई देते हुये और काम बेहतर करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस एप्प की मदद से पुलिस और आम जनता के बीच का फासला कम हो जायेगा। और अब किसी को कोई शिकायत या सूचना देने के लिए थाने आने की जरूरती नहीं पड़ेगी। वह घर बैठे ही इस एप्प की मदद से अपनी शिकायत दर्ज या सूचना दे सकता है। कार्यक्रम में मौजूद गृह मंत्री प्रीतम सिंह ने कहा कि राजधानी में अपराध बढ रहे हैं। ऐसे में इस तरह के एप्प से पुलिस को अपराध नियंत्रण करने में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि पुलिस को आधुनिक होने की जरूरत है तथा आधुनिक हथियारों से लैस भी। इसके लिए सरकार मदद को हमेशा तैयार है। इस अवसर पर सीएम रावत ने आईजी संजय गुंज्याल तथा डब्ल्यू आई टीआई सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड को भी बधाई दिया। जिसने इस एप्प को बनाने में मदद की। इस अवसर पर डीजीपी बीएस सिद्धू, अपर पुलिस महानिदेशक अपराध अनिल रतूड़ी, अपर पुलिस महानिदेशक एडमिन रामसिंह मीणा, अपर पुलिस महानिदेशक अभिसूचना एंव सुरक्षा अशोक कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक पीएसी अमित सिन्हा, पुलिस महानिरीक्षक पुलिस मुख्यालय दीपम सेठ, एसएसपी डॉ सदानंद दाते सहित कई आलाधिकारी मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि आजकल सफेदपोश ज्यादा अपराध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब पुलिस किसी अपराधी को पकड़ती है तो उससे पहले ही पुलिस के पास सफेदपोशों का फोन आ जाता है अपराधी को छोड़ने के लिए। ऐसे में यह एप्प आम जनता और पुलिस के लिए बेहतर कारगर होगा। इस बयान से यही लगता है कि सीएम को सबकुछ पता है कि कहां क्या हो रहा है। इसके बावजूद भी सीएम की ओर से कोई ठोस कदम ना उठाना अपने आप में बड़ा सवाल है।
घर बैठे किरायेदारों का सत्यापन कराना, कोई दस्तावेज या फोन खो जाये तो घर बैठे शिकायत दर्ज करवाना, पुलिस को कोई गोपीनय सूचना देना, छेड़छाड़, सड़क दुर्घटना, अश्लील मैसेज या फोन करना आदि की शिकायत दर्ज करवाना, अगर कहीं कुछ गलत हो रहा है तो उसका फोटो खिंचकर या विडियो बनाकर इस एप्प पर डालना पुलिस तत्काल कार्रवाही करेगी। लावारिस वस्तुओं का एप्प पर आपको सारी जानकारी मिल जायेगी। साथ ही फोटो भी उपलब्ध होंगे। आप एप्प की मदद से लावारिस वस्तुओं में से अपनी खोयी हुयी वस्तु ढुंढ सकते हैं। साथ ही अगर आपके आसपास कोई संदिग्ध दिखे तो एप्प पर उपलब्ध वांटेड क्रिमनल के फोटो से मिला सकते हैं। अगर आपको कुछ शक हो तो तत्काल इसी एप्प पर आप पुलिस को सूचना दे सकते हैं। इस एप्प पर सभी थानों के थानाध्यक्षों का नंबर सहित वूमेन सेल, साईबर सेल, एम्बुलेंस, फायर, आपदा कंट्रोल रूम आदि के नंबर उपलब्ध रहेंगे।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles