spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार में समाजसेवी संगठनों और निजी क्षेत्र का महत्वपूर्ण योगदान है :अनिल विज

अम्बाला, : स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार में समाजसेवी संगठनों और निजी क्षेत्र का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होने कहा कि पिछले 67 वर्षों में काग्रेंस सरकार ने समाज के लिए इन दोनों महत्वपूर्ण सुविधाओं की अनदेखी की है और यदि इसमें निजी क्षेत्र का सहयोग न होता तो हालत और भी बदतर हो सकती थी।
श्री विज आज अम्बाला छावनी के अनेजा अस्पताल में लगाये गये विशाल निशुल्क चिकित्सा शिविर के उदघाटन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होने कहा कि यह एक सराहनीय प्रयास है और प्रत्येक साधन-सम्पन्न व्यक्ति को जीवन में समाज का ऋण उतारने के लिए इस तरह की समाजसेवा की गतिविधियों में सहयोग करना चाहिए। इस शिविर में डा0 जितेन्द्र अनेजा, डा0 रविश अनेजा, डा0 रजनीश मित्तल सहित विभिन्न बीमारियों के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने 300 से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की जांच की और आवश्यकतानुसार उन्हें दवाईयां भी निशुल्क उपलब्ध करवाई।
लीलावती अस्पताल में किया नेत्र चिकित्सा शिविर का उदघाटन।
स्वास्थ्य मंत्री ने इसके उपरांत अम्बाला शहर पुलिस लाईन क्षेत्र में लीलावती अस्पताल में कृष्णा सेवा समिति द्वारा आयोजित निशुल्क चिकित्सा शिविर का उदघाटन किया। इस शिविर में लगभग 180 मरीजों की आंखों की निशुल्क जांच की गई जिनमें से 62 रोगियों को ऑप्रेशन के लिए चुने गये। नेत्र रोग विशेषज्ञ डा0 रजत माथुर ने बताया कि चुने गये इन मरीजों में से प्रतिदिन लगभग 20 मरीजों के ऑप्रेशन किये जायेंगे और ऑप्रेशन के पूरा खर्च कृष्णा सेवा समिति द्वारा वहन किया जायेगा। इसके अलावा जिन मरीजों की आंखों में लैंस डालने की आवश्यकता है वह भी निशुल्क डाले जायेंगे और चश्में व आवश्यकतानुसार दवाईयां भी संस्था द्वारा निशुल्क दी जायेंगी।
कृष्णा कालोनी अम्बाला छावनी में किया धर्मशाला का शिलान्यास।
श्री विज ने आज महेशनगर के तहत आने वाली कृष्णा कालोनी में बांके बिहारी धर्मशाला का शिलान्यास किया। उन्होने बताया कि अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में 12 धर्मशालाओं व अन्य कार्यों के निर्माण के लिए 2 करोड 13 लाख 30 हजार 900 रूपये की अनुदान राशि उपलब्ध करवाई गई है। उन्होने बताया कि इन कार्यों का टैंडर जारी किये जा चुके हैं और जल्द ही निर्माण कार्य पूरे कर लिये जायेंगे।
उन्होंने बताया कि रामकिशन कालोनी अम्बाला छावनी में धर्मशाला के निर्माण के लिए 47 लाख 30200 रूपये की राशि उपलब्ध करवाई गई है। इसी प्रकार गांव नन्हेडा में धर्मशाला के निर्माण के लिए 25 लाख रूपये, बंसती माई का मंदिर क्षेत्र अम्बाला छावनी में 12 लाख रूपये, टयूबल कालोनी अम्बाला छावनी में सरालीय वैश्य धर्मशाला के निर्माण के लिए 18 लाख रूपये, गांव कलरहेडी में धर्मशाला के निर्माण के लिए 12 लाख रूपये, वाल्मीकि बस्ती नंबर 4 अम्बाला छावनी में चौपाल के निर्माण के लिए 10 लाख रूपये की राशि उपलब्ध करवाई गई है।
उन्होंने कहा कि मोची मंडी 12 क्रास रोड अम्बाला छावनी में जाटव धर्मशाला के निर्माण के लिए 5 लाख रूपये, गांव टुंडला में गुरूद्वारा साहब के नजदीक वाल्मीकी धर्मशाला के लिए 12 लाख 21 हजार रूपये, तोपखाना अम्बाला छावनी में धर्मशाला के निर्माण के लिए 12 लाख रूपये, चंद्रपुरी कालोनी में पर्वतीय उत्तरांचल सभा को धर्मशाला के निर्माण के लिए10 लाख रूपये, महेशनगर अम्बाला छावनी में नगर सुधार सभा को धर्मशाला के निर्माण के लिए 11 लाख रूपये की राशि उपलब्ध करवाई गई है। इसके अलावा पालम विहार अम्बाला छावनी क्षेत्र में पार्क के निर्माण के लिए 9 लाख रूपये, गांव बोह में शमशान भूमि की चारदीवारी तथा राजपूत और ब्राहमण धर्मशाला के निर्माण के लिए 25 लाख रूपये की राशि उपलब्ध करवाई गई है।
रेलवे मेल सर्विस सहकारी बैंक के वार्षिक अधिवेशन में हुए शामिल।
स्वास्थ्य मंत्री आज रूकमणी देवी हाल अम्बाला छावनी में रेलवे मेल सर्विस के सहकारी बैंक के वार्षिक अधिवेशन में शामिल हुए। इस मौके पर बैंक के चेयरमैन व अन्य पदाधिकारियों ने स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, कैंटोनमैंट बोर्ड के उपाध्यक्ष सुरेन्द्र तिवारी का शाल देकर स्वागत किया। श्री विज ने इस अवसर पर कहा कि उत्तरी क्षेत्र में सहकारिता के क्षेत्र में रेलवे मेल सर्विस बैंक में सफलता की विशेष पहचान बनाई है और यह बैंक सदस्यों को दुख और सुख में महत्वपूर्ण योगदान देता है। उन्होने अपने राजनैतिक जीवन में रेलवे कालोनी व पीएनटी कालोनी का महत्वपूर्ण येागदान रहा है। उन्होने आयोजकों को हर संभव सहयोग उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर तहसीलदार विक्रम सिंगला, भाजपा के मंडल अध्यक्ष जसबीर जस्सी, बलविन्द्र सिंह, कैंटोनमैंट बोर्ड के उपाध्यक्ष सुरेन्द्र तिवारी, नीता खेडा, रामबाबू यादव, बलकेश वत्स, सुनील चौपडा, सुशील अग्रवाल, भारत भूषण, जगतार अरोडा, राजकुमार राजा सहित अन्य भाजपा पदाधिकारी और गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles