spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

विधायक नायब सिंह सैनी ने खुला दरबार लगाकर लोगों की समस्याओं को सुना

अम्बाला, विधायक नायब सिंह सैनी ने रेस्ट हाउस अम्बाला छावनी में खुला दरबार लगाकर लोगों की समस्याओं को सुना और सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को समस्याओं के समाधान करने के निर्देश दिये। खुले दरबार में 60 समस्याएं आई। विधायक के सामने पिलखनी गांव के गुरमीत सिंह ने बिजली की पुरानी तारों को बदलवाने व ट्रांसफार्म लगवाने का अनुरोध किया, खुड्डी खुर्द के सतीश धीमान ने रास्ते की निशानदेही करवाने व गली बनवाने की मांग रखी, रोलो गांव के अश्वनी वर्मा ने भी रास्ते की निशानदेही करवाने, पूजा विहार के लोगों ने स्ट्रीट लाईट लगवाने व पेयजल तथा कम वोल्टेज की समस्या रखी। सपेडा के उमेश सिंह ने बिजली का बड़ा ट्रांसफार्म लगवाने, कुलवंत सिंह व अमरनाथ ने गांव के साथ लगते डेरों में गांव की बिजली सप्लाई करवाने का अनुरोध किया। सलारेहडी के प्रीतम पाल सिंह व तेजपाल सिंह ने शहर के समान बिजली की आपूर्ति करवाने की मांग रखी। इसके अलावा कुछ अन्य लोगों ने भी अपनी समस्याएं रखी।
इस अवसर पर विधायक ने सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से भी लोगों को अवगत करवाया। उन्होंने प्रधानमंत्री जन-धन योजना के बारें में जानकारी देते हुए बताया कि जन-धन से जन सुरक्षा के अन्तर्गत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 9 मई 2015 को सुरक्षा बीमा योजना एवं जीवन ज्योति बीमा योजना शुरू की गई है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में दुर्घटना बीमा योजना को कवर किया गया है। समस्त बचत बैंक खाता खाताधारकों के लिए जिनकी आयु 18 से 70 वर्ष है। विकलांगता की स्थिति में बीमा राशी बीमाधारक को प्रदान की जाएगी। वार्षिक प्रीमियम सिर्फ 12 रूपये में 2 लाख रूपये की दुर्घटना बीमा होगा। प्रीमियम की राशी खाताधारक के बचत बैंक खाते से बैंक द्वारा ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से ली जाएगी। कोई भी व्यक्ति केवल एक बचत खाता द्वारा ही इस योजना के लिए पात्र होगा।
इसी प्रकार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना समस्त बचत बैंक खाता धारकों के लिए है जिनकी आयु 18 से 50 वर्ष है, बीमाधारक के बाद उसके परिवार को मिलेगी बीमा राशी। वार्षिक प्रीमियम सिर्फ 330 रूपये में 2 लाख रूपये का जीवन बीमा है, प्रीमियम की राशी खाताधारक के बचत बैंक खाते से बैंक द्वारा ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से, कोई भी व्यक्ति केवल एक बचत खाता द्वारा ही इस योजना के लिए पात्र होगा।
अटल पेंशन योजना – समस्त बचत बैंक खाता धारकों के लिए जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष है। प्रीमियम की राशी खाताधारक के बचत बैंक खाते से बैंक द्वारा ऑटो डेबिट प्रणाली के माध्यम से काट ली जाएगी। कोई भी व्यक्ति केवल एक बचत खाता द्वारा ही इस योजना के लिए पात्र होगा। आधार नम्बर, लाभार्थी (पत्नी एवं नामिती) के पहचान के लिए प्रमुख, केवाईसी दस्तावेज के रूप में मान्य होगा। उन्होंने कहा कि इस बारें में अधिक जानकारी के लिए अपनी नजदीकी बैंक शाखा या बैंक मित्र से सम्पर्क करें या टोल फ्री नम्बर 1800 180 1111 पर कॉल कर सकते है। उन्होंने कार्यर्ताओ से अनुरोध किया कि वे इन दिनों चल रहे महाजनसम्पर्क अभियान के दौरान लोगों को सरकार की इन योजनाओं की जानकारी दें ताकि लोग इनका लाभ उठा सकें। इस अवसर पर भाजपा मण्डल प्रधान नारायणगढ अमित अग्रवाल, अशोक पाल शहजादपुर, नरेन्द्र राणा कुराली, अश्वनी अग्रवाल, गुरमैल सिंह पंजैटों, जसवीन्द्र बख्तुआ, रिंकू भरेडी, जगजीत सिंह पूजा विहार, लखवीन्द्र सिंह सलारेहडी, साधुराम धीमान, साहब सिंह, गुरमीत सिंह तथा रविन्द्र सिंह सहित अन्य कार्यकर्ता और अधिकारी मौजूद थे।
फोटो 5 विधायक नायब सैनी अम्बाला छावनी के रेस्ट हाउस में लोगों की समस्याएं सुनते हुए।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles