spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में आईसीयू की सुविधा उपलब्ध करवाने के प्रयास कर रहा है स्वास्थ्य विभाग :श्री विज

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग हरियाणा प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में आईसीयू की सुविधा उपलब्ध करवाने के प्रयास कर रहा है। इसके लिए सरकारी साधनों के साथ-साथ ऐसी कंपनियों और संस्थानों का भी सहयोग लिया जायेगा जो समाजिक दायित्व कार्यक्रम के तहत ऐसी सुविधा में सहयोग कर सकते हैं।
श्री विज आज संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय दूरसंचार विभाग के अम्बाला छावनी स्थित नियंत्रक संचार लेखा हरियाणा दूरसंचार परिमण्डल कार्यालय में विभाग के पैंशन भोगियों के लिए लगाये गये निशुल्क चिकित्सा शिविर का उदघाटन करने के उपरांत उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि रेलवे और सेना की तर्ज पर पीएनटी कर्मियों के लिए भी अस्पताल की सुिवधा होनी चाहिए और वह इसके लिए केन्द्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद से भी अनुरोध करेंगे।
उन्होने कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा समाज के दो सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं और देश की आजादी के 67 वर्ष तक इन दोनों क्षेत्रों की सबसे अधिक अनदेखी की गई है। उन्होने कहा कि वर्तमान सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को विशेष प्राथमिकता दी है। उन्होने बताया कि सभी 21 जिलों में जिला अस्पतालों में एमआरआई और डायलसिस की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है और अब तक पांच जिलों में यह सुविधा उपलब्ध करवाई जा चुकी है। शेष 16 जिलों के लिए टैंडर जारी किये जा चुके हैं। उन्होने बताया कि सभी सरकारी अस्पतालों में दवाईयां निशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है और सभी प्रकार के टैस्ट की सुविधा अस्पताल स्तर पर ही सुनिश्चित करने के लिए 64 करोड रूपये की लागत से नये उपकरण उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। उन्होने कहा कि प्रदेश के सभी अस्पतालों में डेगूं के टैस्ट की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है तथा मच्छरों को नियंत्रित करने के लिए फोगिंग मशीने भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इसके अलावा अम्बाला छावनी में 39 करोड रूपये की लागत से आधुनिक सुविधाओं से युक्त नया अस्पताल बनाया जा रहा है और पांच मंजिला इस अस्पताल का निर्माण कार्य आरम्भ हो चुका है।
इससे पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने संचार और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से चार वरिष्ठï पैंशन धारकों को पुरस्कृत किया। इनमें 91 वर्षीय अशचरज राज शर्मा, 88 वर्षीय आया राम खन्ना, 85 वर्षीय श्रीमती प्यार कौर और 84 वर्षीय सुखबीर जैन शामिल थे। संचार लेखा हरियाणा की नियंत्रक श्रीमती शैरोन शेफाली गुप्ता ने बताया कि उनके कार्यालय द्वारा प्रतिवर्ष पैंशन धारकों को 76 करोड रूपये की आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाती है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र में संचार सुविधाओं के विस्तार और सुधार के लिए भी मंत्रालय द्वारा विभिन्न कंपनियों और संगठनों को अनुदान दिया जाता है।
पैंशन धारकों के लिए आयोजित किये गये निशुल्क चिकित्सा शिविर में 219 पैंशन धारकों के स्वास्थ्य की जांच की गई और आवश्यकतानुसार दवाईयां भी निशुल्क उपलब्ध करवाई गई। स्वास्थ्य जांच के लिए फोर्टीस अस्पताल मोहाली, मैक्स अस्पताल मोहाली, इन्डस अस्पताल चण्डीगढ और सिविल अस्पताल के ह्दय, हडडी रोग, सामान्य रोग, नेत्र रोग व अन्य बीमारियों के विशेषज्ञ चिकित्सक शिविर में मौजूद रहे। इसके अलावा आयोजित की गई पैंशन अदालत में 19 पैंशन धारकों की विभिन्न समस्याओं का मौके पर समाधान किया गया।
इस अवसर पर संयुक्त दूरसंचार लेखा डा0 मनदीप सिंह, उप नियंत्रक दूरसंचार लेखा प्रीतइंद्र सिंह पडडा, उप नियंत्रक दूससंचार लेखा अजय कुमार नागपाल, प्रवर लेखा अधिकारी श्रीमती नीता उप्पल, लोक सम्पर्क अधिकारी ओम प्रकाश, कैंटोनमैंट बोर्ड के उपाध्यक्ष सुरेन्द्र तिवारी, जिला मीडिया प्रभारी बलकेश वत्स, जोन प्रभारी मनदीप सिंह बोह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles