spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

पश्चिम बंगाल में ममता का चला जादू, ममता कि आंधी ने उखाड़ फैंका विरोधियों को.

हुगली : गुरुवार को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद बंगाल में ममता बनर्जी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की, जबकि वाम मोरचा व कांग्रेस गंठबंधन को करारी हार का सामना करना पड़ा. वहीं, भाजपा ने भी बंगाल में अपने सीटों की संख्या में इजाफा करने में सफल रही है. तृणमूल कांग्रेस ने राज्य में अकेले चुनाव लड़ी थी, जबकि वाम मोरचा और कांग्रेस ने आपस में गठबंधन कर चुनाव मैंदान में उतरे थे, लेकिन मतदाताओं ने इन सभी को पूरी तरह से खारिज कर दिया. उल्लेखनीय है कि 2011 के विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी ने 34 वर्षों की वाम मोरचा सरकार को पराजित कर मां, माटी, मानुष की सरकार का गठन किया था. ममता बनर्जी ने विकास को मुद्दा बना कर चुनाव लड़ा था, हालांकि चुनाव प्रचार के दौरान नारदा व सारधा जैसे मुद्दे उठाये गये, लेकिन चुनाव प्रचार पर इनका कोई असर नहीं पड़ा. राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि जनता से माकपा व कांग्रेस के बीच गठबंधन को स्वीकार नहीं किया, हालांकि कांग्रेस को इस गठबंधन से फायदा हुआ. वह पिछले विधानसभा चुनाव 2011 के तर्ज पर अपनी सीटें बचाने में सफल रही, जबकि वाममोरचा को काफी सीटों को नुकसान करना पड़ा.
इससे साफ है कि वाम मोरचा को कांग्रेस समर्थकों का वोट नहीं मिला और वाम मोरचा को नुकसान का सामना करना पड़ा. चुनाव के पहले ऐसा माना जा रहा था कि लोकसभा चुनाव में भाजपा को 17 फीसदी मत मिले थे. इस चुनाव में भाजपा के वोट प्रतिशत घटे हैं, लेकिन भाजपा के वोट माकपा व कांग्रेस को नहीं मिला, वरन ये वोट तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों को मिले. इससे तृणमूल कांग्रेस को फायदा हुआ. इसके साथ ही अभी तक पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव अभी तक भाजपा की केवल एक सीट थी, लेकिन चुनाव में भाजपा को फायदा हुआ और उसकी सीटों की संख्या में इजाफा हुआ है. आम लोगों ने नारदा और सारदा की जगह ममता सरकार द्वारा इलाके में किये गये कार्य, क्लबों को दिये अनुदान, छात्र-छात्राओं को दी गई साइकिल, कन्याश्री के तहत अनुदान राशि, बिजली की स्थिति में सुधार, अल्पसंख्यकों को अनुदान को ज्यादा प्रश्रय दिया. चुनाव परिणाम से साफ है कि अल्पसंख्यकों व अनुसूचित जाति और जनजाति ने खुल कर ममता का समर्थन किया है.
हुगली जिले में 18 विधानसभा क्षेत्र में से 16 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशियों ने बजी मारी है. जिसमे से श्रीरामपुर विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल प्रत्याशी डॉ० सुदीप्त राय 74995 वोट पाकर अपने निकटतम कांग्रेस-माकपा गठबंधन के प्रतिद्वंद्वी सुभंकर सरकार को 9,907 मतों से पराजित किया. जबकि चांपदानी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रस-माकपा गठबंधन के प्रत्याशी अब्दुल मन्नान ने अपने निकटम प्रतिद्वंद्वी तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी को 7282 वोटों से पराजित किया. वहीँ उत्तरपाड़ा विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी प्रबीर घोषाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीआई के प्रत्याशी डॉ० स्रुतिनाथ प्रहराज को 12,000 वोटों से पराजित किया. सिंगुर विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी रविन्द्र नाथ भट्टाचार्य ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीआई के रबिन देव को 20327 मतों से पराजित किया है. तारकेश्वर विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी रचपाल सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के सुरजीत घोष को 27,690 मतों से पराजित किया है.आरामबाग विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी कृष्णचन्द्र सांतरा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीआई के असित मल्लिक को 36,457 मतों से पराजित किया है. गोघाट विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल प्रत्याशी मानस मजुमदार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आल इंडिया फॉरवर्ड ब्लाक के विश्वनाथ कारक को 30,886 मतों से पराजित किया है. खानाकुल विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल प्रत्याशी इकबाल अहमद ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीआई के इस्लाम अली खान को 43,487 मतों से पराजित किया है. सप्तग्राम विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल प्रत्याशी तपन दास गुप्ता ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के दिलीप नाथ को 18,567 मतों से पराजित किया है. चंदननगर विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी इन्द्रनील सेन ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीआई के गोतम सरकार को 2,114 मतों से पराजित किया है. चुचुड़ा विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी असित मजुमदार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आल इंडिया फॉरवर्ड ब्लाक के डॉ० प्रणब कुमार घोष को 29,684 मतों से पराजित किया है. बालागढ़ विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल प्रत्याशी असीम कुमार माझी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीआई के पांचू गोपाल मंडल को 17,837 मतों से पराजित किया है. पांडुआ विधानसभा क्षेत्र से सीपीआई के प्रत्याशी शेख अमजद हुसैन ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी सैयद रहीम नवी को 1392 मतों से पराजित किया है. जंगीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी स्नेहसिस चक्रबर्ती ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीआई के प्रोबीर सिंहराय को 23,605 मतों से पराजित किया है. हरिपाल विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी बेचाराम मन्ना ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीआई के जोगियानानद मिश्रा को 31,475 मतों से पराजित किया है. धनियाखाली विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी असीम पात्रा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आल इंडिया दोर्वार्ड ब्लाक के प्रदीप मजुमदार को 58,644 मतों से पराजित किया है. पुरसुरा विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. एम. नुरुज्ज्मान ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के प्रीतम सिंहराय को 29,127 मतों से पराजित किया है.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles