spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

पंजाब नेशनल बैंक द्वारा समाजिक सुरक्षा योजनाओं के बारे में जानकारी देने के लिए जागरूकता कार्यक्रम किया आयोजित

अम्बाला : पंजाब नेशनल बैंक द्वारा केन्द्र सरकार की समाजिक सुरक्षा योजनाओं अटल पैंशन, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के बारे में बैंक अधिकारियों और ग्राहकों को जानकारी देने के लिए पंचायत भवन अम्बाला शहर में एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।
एलडीएम कैप्टन अनिल कुमार ने बताया कि इन योजनाओं के तहत मामूली दरों पर दुर्घटना क्लेम, मृत्यु क्लेम व पैंशन योजनाओंं का बडा लाभ सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत व्यक्ति को वर्ष में केवल 12 रुपए का मामूली प्रीमियम अपने उस बैंक में देना होगा, जहां उसका खाता है। इस योजना में 18 से 70 वर्ष आयु वर्ग के खाताधारक व्यक्ति की दुर्घटना मेें मृत्यु होने पर उसके परिजनों को दो लाख रुपए की बीमा राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। इसी प्रकार स्थाई रूप से विकलांग होने की स्थिति में भी आर्थिक लाभ देने का प्रावधान किया गया है।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत 18 से 50 वर्ष तक की आयु वर्ग के लोग वर्ष में केवल 330 रुपए की प्रीमियम अदा करके दो लाख रुपए का जीवन बीमा लाभ ले सकते हैं। यह प्रीमियम 1 रुपए प्रतिदिन या 27.50 रुपए मासिक की दर से चुकाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि अटल पैंशन योजना के तहत व्यक्ति 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग तक के नागरिक कम से कम 20 वर्ष तक एक निर्धारित अंशदान जमा करवाकर 60 वर्ष की आयु के बाद 1 हजार रुपए से लेकर 5 हजार रुपए तक की पैंशन के पात्र बन सकते हैं। उन्होंने बताया कि यह योजना सभी बैंकों में उपलब्ध है और नागरिक उस बैंक के माध्यम से योजना का लाभ हासिल कर सकते हैं, जहां उसने अपना बैंक खाता खुलवाया है। कार्यक्रम की सफलता में भारतीय जीवन बीमा निगम का भी विशेष योगदान रहा। इसके अलावा एसआईडीबीआई के प्रबंधक ने भी बैंक की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।
इस अवसर पर एस.बी. पांडे, मुख्य प्रबंधक पंजाब नेशनल बैंक, कैलाश शर्मा, प्रबंधक एलआईसी, जी.आर. सेठ, एनजीओ अविनाश मेहरा, उप प्रबंधक पंजाब नेशनल बैंक ने कार्यक्रम को सम्बोधित किया।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles