spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

जिला रैडक्रास सोसायटी अम्बाला द्वारा आज पंचायत भवन अम्बाला शहर में एक विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया

जिला रैडक्रास सोसायटी अम्बाला द्वारा आज पंचायत भवन अम्बाला शहर में एक विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर का उदघाटन उपायुक्त मनदीप सिंह बराड़ ने किया और शिविर में एसडीएम अजय सिंह तोमर ने चौथी बार, रैडक्रास के सचिव अनिल ने 62वीं बार, सहायक सचिव रोहित शर्मा ने 7वीं बार, अजय गोस्वामी ने 23वीं बार रक्तदान किया। उपायुक्त ने शिविर में रक्तदान करने वाले 35 से अधिक रक्तदाताओं को रैडक्रास सोसायटी की ओर से प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया और सभी रक्तदाताओं को बैज लगाकर प्रोत्साहित किया। शिविर में स्वैच्छिक रक्तदाताओं ने 101 यूनिट रक्तदान किया।
रक्तदाताओं को सम्बोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि रक्त का दान सभी प्रकार के दानों से उत्तम है और प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को वर्ष में कम से कम एक बार रक्तदान अवश्य करना चाहिए। उन्होने कहा कि रक्तदान से व्यक्ति के शरीर पर किसी प्रकार का प्रतिकूल प्रभाव नहीं पडता और दान किया गया रक्त 72 घंटे में बिना किसी अतिरिक्त खुराक के स्वयं पूरा हो जाता है। उन्होने जिला रैडक्रास सोसायटी द्वारा रक्तदान के क्षेत्र में किये जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होने कहा कि अम्बाला में समाजसेवी संगठन, गैर सरकारी संस्थाओं, धार्मिक संगठनों और शिक्षण संस्थानों द्वारा रक्तदान के लिए अभूतपूर्व सहयोग दिया जा रहा है और ग्रामीण क्षेत्र में रक्तदान की गतिविधियों को और अधिक बढाने की आवश्यकता है। उपायुक्त ने इस अवसर पर रक्तदान में सहयोग और 169 बार रक्तदान करके राष्टï्रीय स्तर पर श्रेष्ठï 10 रक्तदाताओं में स्थान बनाने वाले अम्बाला के स्टार ब्लड डोनर राजेन्द्र गर्ग के प्रयासों की भी सराहना की। उन्होने 41वीं बार रक्तदान करने के लिए राजेश शर्मा को सम्मानित किया और शेष रक्तदाताओं को भी प्रोत्साहित किया।
जिला रैडक्रास सोसायटी के सचिव अनिल जोशी ने इस अवसर पर बताया कि इस वर्ष 1 अप्रैल से अब तक जिला में 34 रक्तदान शिविर आयोजित किये जा चुके है जिनके माध्यम से 4037 यूनिट रक्त संग्रह किया गया है। उन्होने कहा कि बढती हुई दुर्घटनाओं के कारण रक्त की मांग भी बढ रही है और सभी स्वस्थ लोगों विशेषकर युवाओं को रक्तदान में सहयोग करना चाहिए। उन्होने बताया कि रक्तदान के अलावा भी जिला रैडक्रास सोसायटी द्वारा समाजसेवा की अन्य गतिविधियां चलाई जा रही है और इन गतिविधियों में जिला के लोगों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। शिविर में स्वास्थ्य विभाग के डा0 विरेन्द्र भारती के नेतृत्व में चिकित्सकोंं की टीम ने रक्त संग्रह किया और यह रक्त ब्लड बैंक अम्बाला को उपलब्ध करवाया जायेगा।
इस अवसर पर एसडीएम अजय सिंह तोमर, सहायक आयुक्त प्रशिक्षु श्रीमती संगीता टेटरवाल,जिला राजस्व अधिकारी जे.एस. विर्क, डीपीआरओ परमजीत सैनी, रैडक्रास सोसायटी के सचिव अनिल जोशी, सहायक सचिव रोहित शर्मा सहित प्रशासन के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles