spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

ग्राम सचिवालय

चण्डीगढ़, 12 अप्रैल – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश के प्रत्येक गांव में ग्राम सचिवालय बनाएगी और ग्राम सचिवालयों में हर विभाग का कार्यालय भी होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ घर बैठे मिल सके।

मुख्यमंत्री आज जींद जिले के हैबतपुर गांव में बनाए गए प्रदेश के पहले ग्राम सचिवालय का विधिवत रूप से उद्घाटन अवसर पर लोगों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस अवसर पर आयोजित जन सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक गांव में ग्राम सचिवालय स्थापित करने के उदेश्य को पूरा करने की दिशा में आज प्रदेश के पहले ग्राम सचिवालय का उद्घाटन कर कदम बढ़ा लिए गए है।
उन्होंने कहा कि जनता को भय एवं भ्रष्टाचार मुक्त शासन उपलब्ध करवाना राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में शुमार है। इसके दृष्टिगत जिला मुख्यालय स्तर पर पहले ही सीएम विंडों तथा ऑन लाईन भू पंजीकरण जैसी परियोजनाएं लागू की जा चुकी है। लोगों को अपनी समस्याओं का निदान करवाने एवं सरकारी योजनाआें का लाभ लेने के लिए जिला मुख्यालय पर भी न जाना पड़े इसके लिए ग्राम सचिवालयों में ही सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगीं। उन्होंने कहा कि साढ़े 8 हजार वर्ग फुट में 48 लाख रूपए की राशि खर्च कर बनाए गए इस ग्राम सचिवालय में गांव के लोगों के सभी सरकारी कार्य निपटाए जाएगें।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि 17 कमरों वाले इस ग्राम सचिवालय में सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। इस ग्राम सचिवालय में योग एंव व्यायामशाला ,सरपंच कार्यालय, पटवारी कार्यालय , ग्राम सचिव कार्यालय, किसान सेवा केन्द्र, पोस्ट ऑफिस, हैल्थ सैंटर, टेलिफ ोन एक्सचेंज , आंगनवाड़ी सैंटर,बैंक शाखा, एटीएम की सुविधा, चुनाव कार्यालय, गुप्तचर विभाग का कार्यालय,पुलिस सहायता केन्द्र, वीटा बूथ , कम्पयूटर समेत अन्य साजो सामान की 5 दुकानें , कॉपरेटिव, पैक्स , एटीएम की सुविधा , राशन डिपो कार्यालय व स्टोर तथा मैरिज हाल समेत कई सामान्य जन सेवाएं उपलब्ध करवाने वाले कार्यालय स्थापित किए गए है। इनके अलावा ग्राम सचिवालय में जल संरक्षण के लिए वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम भी लगाया गया है। ग्राम सचिवालय में महिला एंव पुरूषों के लिए अलग-अलग शौचालयों का निर्माण कार्य भी करवाया जा रहा है। रात के समय प्रकाश की समुचित व्यवस्था के लिए ग्राम सचिवालय में जमीन से 9 मीटर ऊंचाई की एक हाई मास्क लाईट भी लगाई गई है।

इस सचिवालय में कॉमन सर्विस सैंटर की स्थापना की गई है। जिसमें सभी प्रकार के सरकारी प्रमाण पत्र जैसे की डॉमिसाईल , जाति प्रमाण पत्र प्रदान करने की सुविधा मिलेगी। यही नहीं यहां पर राजस्व विभाग के पट्टे की कॉपी भी प्राप्त की जा सकती है । ग्राम सचिवालय उन्हीं सुविधाओं से सुशोभित होगा जो जिला मुख्यालय या तहसील कार्यालयों में एक सेवा केन्द्रों से प्राप्त की जानी है।

इस अवसर पर डीसी अजित बालाजी जोशी ने बताया कि ग्राम सचिवालय स्थापित होने से गांवों में विवाह-शादियां करने के लिए उपयुक्त जगह उपलब्ध करवाने के लिए कवर्ड स्टेज भी बनाई गई हैं। इसके अलावा ग्राम सचिवालय में पैंशन वितरण जैसे कार्य भी समुचित तरीके से निपटाए जाएगें।

हैबतपुर गांव में पहुंचने पर ग्रामीणों द्वारा मुख्यमंत्री मनोहर लाल का फूल-मालाएं पहनाकर जोरदार स्वागत किया गया। इस अवसर पर गांव के सरपंच संदीप तथा गांव के बुजुर्ग व्यक्ति चन्द्र भान ने मुख्यमंत्री को गांव की ओर से पगड़ी पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। स्वागत कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ का भी पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया। इस अवसर पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला, कृषिमंत्री ओमप्रकाश धनखड़, शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा, सांसद रमेश कौशिक सफीदों के विधायक जसबीर देशवाल , बीजेपी के जिला प्रधान ओपी पहल, डीसी अजित बालाजी जोशी, एडीसी गौरी पराशर जोशी, बीजेपी राष्ट्रीय किसान मोर्चा के सदस्य वरिष्ठ बीजेपी नेता जवाहर सैनी ,अमरपाल राणा, संदीप हैबतपुर, अमृत लाल, दलेल, सत्यवान, कैप्टन चन्द्रभान, राममेहर सैनी, राजबीर पंच समेत भारतीय जनता पार्टी के जिला स्तर के पदाधिकारी तथा सैंकड़ो बीजेपी कार्यकर्ता मौजूद थे।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles