spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

कैंसर की जांच की सुविधा हर नागरिक तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रयास आरम्भ:अनिल विज

अम्बाला : स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने कहा कि कैंसर की जांच की सुविधा हर नागरिक तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रयास आरम्भ किये गये हैं। उन्होने कहा कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से हरियाणा के लिए ऐेसे वाहनों की मांग की गई है जिनमें कैंसर जांच के लिए सभी आधुनिक उपकरण व विशेषज्ञों की व्यवस्था हो। इसके अलावा निजी मैडीकल कालेजों और कारपोरेट सैक्टर को भी इस अभियान में शामिल करने का प्रयास किया जायेगा ताकि शहर और गांव के हर व्यक्ति तक पहुंच बनाकर कैंसर जैसी लाईलाज बीमारी की प्राथमिक स्तर पर जांच सुनिश्चित की जा सके।
श्री विज आज रोटरी अम्बाला कैंसर एंव जरनल अस्पताल अम्बाला छावनी द्वारा लाईलाज कैंसर मरीजों की उनके घरों पर मुफ्त देखरेख के लिए आरम्भ किये गये स्नेह स्पर्श कार्यक्रम का एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के प्रतिभागियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने रोटरी कैंसर एवं जरनल अस्पताल में सुविधाओं के विस्तार के लिए 10 लाख रूपये की अनुदान राशि देने तथा अस्पताल के विस्तार के लिए नगर निगम से 3 एकड भूमि दिलवाने की अस्पताल प्रबंधन समिति की मांग के लिए सभी संभव प्रयास करने की घोषणा की।
उन्होने कहा कि कैंसर की जांच की सुविधा के विस्तार के साथ-साथ इसके फैलने के कारणों के प्रति भी लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि फसलों और फल-सब्जियों में अत्याधिक कीटनाशक और खरपतवारनाशक के प्रयोग से तथा तम्बाकू के सेवन से कैंसर के मरीजों की तादाद तेजी से बढ रही है लेकिन इसको रोकने के लिए सुविधाओं का उतनी तेजी से विस्तार नहीं हुआ है। उन्होने कहा कि फसलों में ओरगैनिक खाद को बढावा देकर व लोगों को नशे व तम्बाकू के प्रयोग से रोककर इस बीमारी की रफ्तार को कम किया जा सकता है।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हरियाणा में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत करने के लिए सभी 6500 गांवों में योगशालाएं स्थापित की जायेंगी और इस वर्ष 1050 गांवों में योगशालाएं स्थापित करने के लिए भूमि की पहचान की जा चुकी है। इसके अलावा आयुर्वेद, युनानी, सिद्घा जैसी प्राचीन चिकित्सा पद्घतियों को बढावा देने के लिए सभी अस्पतालों में आयुष केन्द्र स्थापित किये जा रहे हैं। उन्होने बताया कि तीसरे चरण के कैंसर पीडितों को उनके घर पर ही चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए बैंगलोर के विख्यात डाक्टर और समाजसेवी नागेश सिन्हा के माध्यम से कार्यशाला भी आयोजित करवाई जायेगी।
इस मौके पर पैलियेटिव केयर की आवश्यकता पर बल देते हुए करूणाश्रय के संचालक और विख्यात डा0 नागेश सिन्हा ने बताया कि कैंसर पीडित मरीज को उसके घर पर उपचार देकर न केवल बीमारी की पीडा को कम किया जा सकता है बल्कि उसे नैतिक सहयोग के कारण डिप्रैशन से भी बचाया जा सकता है। रोटरी अम्बाला कैंसर एवं जरनल अस्पताल अम्बाला के चेयरमैन डा0 जयदेव ने बताया कि इस अस्पताल की स्थापना रोटरी द्वारा वर्ष 2010 में 50 बैड की क्षमता के साथ की गई थी। इस समय इस अस्पताल में 100 बैड की सुविधा उपलब्ध है तथा विभिन्न बीमारियों के विशेषज्ञ डाक्टरों के साथ-साथ डायलैसिस, आपातकाल सेवाएं व विभिन्न टैस्टों की भी सुविधा उपलब्ध है। उन्होने इस अस्पताल के विस्तार तथा एमआरआई, सिटी स्कैन और रेडियेशन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए नगर निगम से 3 एकड भूमि उपलब्ध करवाने की मांग की है। उन्होने बताया कि स्नेह स्पर्श कार्यक्रम के तहत एक एबुंलैस व एक चिकित्सक, नर्स और सहायक के सहयोग से कैंसर पीडित मरीजों को उनके घर पर चिकित्सा सुविधा उपलपब्ध करवाई जाती है।
इस अवसर पर रोटरी के पूर्व निदेशक वाई.पी दास, विनोद जोशी, पुनित गुप्ता, आशा राम गुप्ता, नलिनी कांत गुप्ता, अनिल मित्तल, सुभाष बंसल, अस्पताल के अधीक्षक डा0 विजय बंसल, इंद्रजीत गुगलानी, नरेश भारद्वाज, कै0 बलदेव, भाजपा नेता बलविन्द्र सिंह, सुरेन्द्र तिवारी, ललित चौधरी, सतपाल ढल, राजीव डिम्पल, बलकेस वत्स, ललिता प्रसाद सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles